राष्ट्रपति इलेक्शन रिजल्ट 2022 : देश की पहली आदिवासी महिला बनीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रचा इतिहास, 25 को लेंगी शपथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

राष्ट्रपति इलेक्शन रिजल्ट 2022 : देश की पहली आदिवासी महिला बनीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रचा इतिहास, 25 को लेंगी शपथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई.ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति चुन ली गईं हैं.द्रौपदी मुर्मू पहली आदिवासी महिला हैं, जो राष्ट्र के सबसे प्रतिष्ठित पद पर विराजमान हुई हैं. मयूरभंज के एक छोटे से गांव से निकलकर उन्होंने राष्ट्रपति होने तक का सफर तय किया है.

देश की पहली आदिवासी महिला बनीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. तीसरे राउंड की गिनती में ही उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी 50 फीसदी वोट पा लिये हैं. उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हरा दिया है. मुर्मू की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत एनडीए के नेताओं ने मुर्मू को जीत की बधाई दी. वहीं यशवंत सिन्हा ने भी मुर्मू को जीत की बधाई दी. 

द्रौपदी मुर्मू को मिले 5,77,777 वोट
राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को तीसरे दौर की मतगणना के बाद यशवंत सिन्हा के 2,61,062 मत के मुकाबले अब तक 5,77,777 मत मिले हैं. चौथे राउंड से पहले ही वह राष्ट्रपति चुनाव जीत गई हैं.

25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी द्रौपदी मुर्मू
द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. असम के 22 और बिहार के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. मध्य प्रदेश के 16 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. तीसरे राउंड में ही हो गया राष्ट्रपति का फैसला.

द्रौपदी मुर्मू,

देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी मुर्मू
द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी. द्रौपदी मुर्मू को क्रॉस वोटिंग के जरिए अबतक 104 विधायकों और 17 सांसदों का समर्थन मिला है. अबतक 16 राज्यों में 104 विधायकों ने क्रॉस वोट कर द्रौपदी मुर्मू को वोट किया है

17 सांसदों ने की क्रॉस वोटिंग
एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि राष्ट्रपति चुनाव में 17 सांसदों ने एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है.

जीत की ओर बढ़ रहीं मुर्मू
एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को दूसरे दौर की मतगणना के बाद अब तक 10 राज्यों में सभी सांसदों और विधायकों के कुल मतों के लगभग 72 प्रतिशत मत प्राप्त कर अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया है. अब तीसरे दौर की मतगणना भी पूरी हो गई है. कुछ ही देर में नतीजे घोषित होंगे.

BJP मुख्यालय पर जश्न जैसा माहौल
राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मूर्मू विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा से आगे चल रही हैं. तीसरे राउंड की काउंटिंग जारी है. इस बीच बीजेपी मुख्यालय पर जश्न की तैयारी शुरू हो गई है. वहां पर भारी संख्या में लोग जमा हो गए हैं.

परिणाम से पहले ही जश्न का माहौल
राष्ट्रपति चुनाव का रिजल्ट आने से पहले ही जश्न की तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली से लेकर ओडिशा तक उत्सव का माहौल है. इस बीच केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दिल्ली में लोक कलाकारों के साथ आदिवासी नृत्य में शामिल हुए.

द्रौपदी मुर्मू,

cooking smart

Leave a Comment