पेट का अल्सर? जानिए आपके लिए सबसे खराब और सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ कौन से हैं 2023

ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अम्लता बढ़ा सकते हैं, और पेट के अल्सर वाली महिलाओं के लिए यह बुरी खबर है। यहां पेट के अल्सर के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, और इसके बजाय आप क्या खा सकते हैं।

पेट का अल्सर? जानिए आपके लिए सबसे खराब और सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ कौन से हैं 2023

जब लोग अपने करियर में व्यस्त हो जाते हैं या पारिवारिक जिम्मेदारियों से बंधे होते हैं तो स्वस्थ भोजन कभी-कभी पीछे हट जाता है। कुछ सबसे आम समस्याएं जिनसे लोग पीड़ित हैं, वे हैं एसिडिटी, पेट खराब होना और गैस। एक और स्वास्थ्य समस्या जिसका लोग अक्सर सामना करते हैं, वह है पेट का अल्सर, जो सही भोजन न करने पर और भी बदतर हो सकता है। चूंकि भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है, आइए जानें कि पेट के अल्सर का आहार कैसा दिखता है।

पेट का अल्सर क्या है?

डॉ लाहोटी पेट के अल्सर को पेट की आंतरिक परत में दरार के रूप में वर्णित करते हैं। यह हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के साथ एस्पिरिन या जीवाणु संक्रमण जैसी दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव के कारण भी हो सकता है। यह सतही या गहरा हो सकता है, और इसके परिणामस्वरूप रक्तस्राव या दर्द हो सकता है।

पेट के अल्सर के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ


ज्यादातर बार, पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं की आवश्यकता होती है। लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका हम दैनिक आधार पर सेवन करते हैं जो अम्लता और गैस्ट्रिक अस्तर (अम्लता के लिए पेय) को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  1. कॉफी और शराब
    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के साथ एक सुरक्षात्मक म्यूकोसल अस्तर है, और यदि आपके पास अल्कोहल है तो यह नष्ट हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो सूजन और रक्तस्राव हो सकता है। चाहे वह कैफीनयुक्त या डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी हो
  2. चॉकलेट
    यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन यह अल्सर वाले लोगों के लिए भी परेशानी का कारण बनता है। जब तक आपका अल्सर ठीक नहीं हो जाता तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है, फिर आप चॉकलेट खा सकते हैं।
  3. मसालेदार भोजन
    यह व्यापक रूप से माना जाता है कि मसालेदार भोजन अल्सर का एक प्रमुख कारण है। यह सभी मामलों में सही नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों में, उन्होंने लक्षणों को और खराब कर दिया है।
  1. अम्लीय भोजन
    साइट्रस वाले और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। खट्टे फल खाने से पेट में दर्द हो सकता है। लेकिन पेट दर्द पेट में अल्सर जैसी गंभीर स्थिति का संकेत भी हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से खट्टे फलों का सेवन करते हैं और पाते हैं कि वे आपके पेट को बढ़ा देते हैं और दर्द का कारण बनते हैं.आप को एक डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  2. अत्यधिक चाय
    अत्यधिक चाय पेट के अल्सर के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसकी निचली एसोफेजियल स्फिंकर को आराम करने और पेट में एसिड उत्पादन बढ़ाने की क्षमता है। चाय में मौजूद कैफीन भी बढ़ सकता है या नाराज़गी पैदा कर सकता है

पेट के अल्सर के लिए अच्छा भोजन विकल्प

निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में पेट की परत को एसिड से बचाने के लिए सुरक्षात्मक गुण होते हैं।

  1. गाजर
    विशेषज्ञ बताते हैं कि गैस्ट्रिक म्यूकोसा शब्द आपके पेट की परत को संदर्भित करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन खाद्य पदार्थों को चिकनाई देता है जो आपके पेट तक पहुँचते हैं ताकि उस अंग के भीतर उनकी गति को सुगम बनाया जा सके और आपके पेट की गुहा को सूक्ष्मजीवों से बचाया जा सके। पेट की परत के क्षतिग्रस्त होने के कारण गैस्ट्राइटिस या गैस्ट्रिक म्यूकोसा की सूजन जैसी कई स्थितियां हो सकती हैं। विटामिन ए के साथ गाजर का रस इन मुद्दों को रोकने में सहायता कर सकता है
  2. बटरनट स्क्वैश
    डॉ लाहोटी कहते हैं, इसकी कम कैलोरी सामग्री के बावजूद, बटरनट स्क्वैश विटामिन ए और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों से भरा होता है, जो पेट के अल्सर को ठीक करने में मदद करते हैं।
  3. लाल और नारंगी शिमला मिर्च
    लाल और नारंगी शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी की कमी वाले लोगों में अल्सर अधिक आम हैं।
  4. कद्दू
    कद्दू के साथ अल्सर का इलाज किया जा सकता है, जो डुओडनल अल्सर के जोखिम को कम कर सकता है। यह एक एंजाइम की गतिविधि को बढ़ाकर होता है जिसे क्षारीय फॉस्फेट के रूप में जाना जाता है और म्यूकोसा की मोटाई या आंतरिक पेट की परत होती है।
  5. खरबूजा
    खरबूजे में विटामिन सी की उच्च मात्रा अल्सर की समस्या को ठीक करने में मदद करती है।

Leave a Comment