चुकंदर से बनाएं ये हेयर मास्क

आपको बालों का प्राकृतिक रंग फीका पड़ गया है तो आप इन दो तरीकों से चुकंदर का उपयोग करके खोई हुई चमक वापस पा सकते हैं...

पहला तरीका है चुकंदर खाना और दूसरा तरीका है चुकंदर लगाना। कुछ लोगों को कैसलेपन के कारण चुकंदर खाना पसंद नहीं आता है। इसलिए वे दूसरा तरीका अपनाकर रेशमी और चमकदार बाल पा सकते हैं...

बालों पर ऐसे काम करता है

 चुकंदरचुकंदर आयरन और विटमिन्स से भरपूर होता है। इसलिए यह आपके बालों को जड़ों से पोषण देता है और मजबूत बनाता है। 

पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलने से बाल प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और चमकदार रहते हैं।

ऐसे बढ़ती है बालों की शाइन

चुकंदर का डीप मरून कलर बालों की नैचरल शाइन को फिर से प्राप्त करने में सहायक होता है।

 क्योंकि जब आप इसे बालों पर लगाते हैं तो यह आपके डैमेज और रुखे हो चुके बालों पर अपने नैचरल कलर की एक लेयर बना देता है, जो बालों को होनेवाले नुकसान को कम करती है।

Click Here

जो लोग खाने में चुकंदर का उपयोग करते हैं, उनके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर और ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। इस कारण उनके बालों को पूरी ऑक्सीजन और पर्याप्त पोषण मिलता है। 

 यानी आपको कम से कम 3 से 4 घंटे चाहिए होते हैं। लेकिन चुकंदर का हेयर मास्क लगाने से आपके बाल पूरे महीने प्राकृतिक रंगत लिए हुए रहेंगे। आप इसे महीने में एक बार लगाकर टेंशन फ्री रह सकते हैं।

चुकंदर से हेयर मास्क बनाने के लिए आप मीडियम साइज के 4 चुकंदर लें और उन्हें धोकर छील लें। इसके बाद बारीक टुकड़ों में काटकर मिक्सी में इनका पेस्ट तैयार कर लें।

ऐसे बनाएं चुकंदर का हेयर मास्क

तैयार पेस्ट को छानकर उसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। इस लिक्विड मास्क में ऑलिव ऑइल मिलाकर आप इसकी क्वालिटी बढ़ा सकते हैं। 

इस मास्क को लगाने से पहले बालों को धो लें लेकिन कंडीशनर ना लगाएं।

यह मास्क आपको 2 से 3 घंटे तक लगाना होता है। इसके बाद फिर से बाल धोकर आप कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह चुकंदर आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। 

यदि आप चुकंदर के प्राकृतिक रंग से अपने बालों का रंग बदलना चाहते हैं तो यहां जानें मास्क बनाने और लगाने की विधि।

चुकंदर से बनाएं ये हेयर मास्क